May 29, 2024 11:30 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हमारा ऐप डाउनलोड करें

Bhajan Lal Sharma: भजन लाल शर्मा को राजनीत‍ि में नहीं भेजना चाहते थे प‍िता… जानें क्‍या था उनका सपना

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

दीपक पुरी
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कड़े संघर्षों के साथ अपना जीवन इस सफर तक पहुंचाया है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के माता-पिता बताते हैं कि वह बचपन में परिवार के लोगों के साथ अपने खेतों में जाते और वहां पाइप डालकर खेतों में पानी देते थे. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की प्रारंभिक शिक्षा उनके गांव अटारी से हुई. पांचवीं कक्षा के बाद वह गांव गगवाना में माध्यमिक शिक्षा के लिए गए. इसके बाद उन्होंने उच्च माध्यमिक शिक्षा नदबई से प्राप्त की.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा चार भाई बहन हैं, जिसमें एक बहन और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भरतपुर में 4 साल तक गोपालगढ़ मोहल्ले में किराए के कमरे में रहकर पढ़ाई की थी. नदबई से जब वह 12वीं कक्षा में थे तो वह अखिल विद्यार्थी परिषद से जुड़े और उसके बाद उनका राजनीतिक सफर लगातार जारी रहा और आज प्रदेश के मुखिया बने.

भजन लाल शर्मा, मोहन यादव और व‍िष्‍णुदेव साय में कौन सबसे अमीर मुख्‍यमंत्री?

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पिता ने बताया कि वह उन्हें शिक्षक बनना चाहते थे, लेकिन मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की रुचि राजनीति में थी, क्योंकि वह 12वीं कक्षा से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ कर कार्य करने लगे थे. उनके पिता ने बताया कि राजनीति में जाने के बाद उन्होंने कभी उनको टोका नहीं. वह अपनी स्वेच्छा से कार्य करते, लेकिन मेहनती बहुत थे किसी भी कार्य को पूरे दृढ़ संकल्प के साथ करते थे और आज उसी का परिणाम यह रहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री बने.

भजन लाल शर्मा को दाल बाटी चूरमा बहुत पसंद था. शुरू से ही वह भारतीय संस्कृति के अनुसार खादी के कपड़े ज्यादा पहनना पसंद करते थे. पढ़ाई के दौरान जब छुट्टियां होती थी तो वह गिरिराज जी के दर्शन करने जाते और उसके बाद अपना ज्यादातर समय अपने ननिहाल में बिताते.

Tags: Bhajan Lal Sharma, Rajasthan news

Source link

आर पी एस न्यूज़
Author: आर पी एस न्यूज़

न्यूज़ और विज्ञापन के लिए संपर्क करें 9453 555 111 पर www. rpssmachar.com rpsnews.com Emeil -rpssamachar@gmail.com rpsnews@gmail.com

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

[wonderplugin_slider id=1]

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!
Skip to content