July 27, 2024 8:31 am
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हमारा ऐप डाउनलोड करें

जीवन में रंगों का ज्योतिषीय महत्व

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

जीवन में रंगों का ज्योतिषीय महत्व
**********************************
इस हसीन दुनिया को और भी खूबसूरत बनाने वाले रंग दरअसल ज्योतिष में भी बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं। यह खूबसूरत रंग व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक जीवन पर खासा प्रभाव डालते हैं। कई धर्मों में इन रंगों को अनुष्ठानों, समारोह और त्योहारों का प्रतीक भी माना जाता है। उदाहरण के तौर पर बात करें तो लाल रंग हिंदू धर्म में शुभता का प्रतीक माना गया है और यही वजह है कि लाल रंग को दुल्हन के लिए बेहद ही खास माना जाता है। लाल रंग और दुल्हन के बीच का संबंध कुछ इस प्रकार से देखा जाता है कि अब घर की बेटी नई ऊर्जा, प्यार और जोश के साथ अपने नए जीवन की शुरुआत कर रही है।

वहीं भारतीय समाज में सफ़ेद रंग को दुख और मातम से जोड़कर भी देखा जाता है। ऐसे में जब लोगों के घर किसी की मृत्यु हो जाती है या किसी का निधन हो जाता है तो सफेद रंग को ज्यादा महत्व दिया जाता है। यह इस बात का प्रतीक होता है कि अब जीवन बेरंग हो गया है वहीं, इसके विपरीत सफेद रंग को ईसाई समाज में बेहद शुभ माना जाता है और यही वजह है कि ईसाई धर्म में जब लड़की का विवाह होता है तो उसके कपड़े सफेद रंग के होते हैं क्योंकि, इसके पीछे की मान्यता यह है कि इससे लड़की के जीवन की शुरुआत शुभ और स्वच्छ ऊर्जा और पवित्रता के साथ होनी चाहिए। वहीं ईसाई समाज में काले रंग को मातम से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो लोग काले रंग के कपड़े पहनते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके प्रियजन के बिना जीवन बेहद ही अंधकार में और खंडित हो चुका है। ठीक इसी तरह कई अन्य धर्म भी होते हैं जो अलग-अलग अवसरों के लिए अलग-अलग रंगों का चयन करते हैं।

हमारे जीवन में रंगों का क्या महत्व होता है या क्या प्रभाव पड़ता है इस बात को स्पष्ट रूप से जानने के लिए बेहद आवश्यक है कि मनोवैज्ञानिकों द्वारा रंगों के महत्व को जाना जाए। वास्तु में भी रंग बेहद ही महत्वपूर्ण माने जाते हैं क्योंकि अधिकांश समय उपाय के तौर पर रंग चिकित्सा या जिसे अंग्रेजी में कलर थेरेपी कहते हैं वह रंगों पर ही आधारित होती है। ज्योतिष भी रंगों की ऊर्जा से संबंधित माना गया है क्योंकि प्रत्येक ग्रह से संबंधित एक अलग रंग होता है जो उस ग्रह की ऊर्जा से मेल खाते हैं। ऐसे में यदि सही ढंग से उपयोग किया जाए तो इससे व्यक्ति को वास्तव में लाभ हासिल हो सकता है।

सप्ताह के प्रत्येक दिन 7 ग्रहों में से एक को समर्पित माने गए हैं। अर्थात प्रत्येक दिन एक अलग ग्रह से संबंधित होता है। ऐसे में उन दिनों में उस ग्रह से संबंधित विशिष्ट रंग पहनने से उस ग्रह का आशीर्वाद जीवन पर प्राप्त किया जा सकता है। जैसे कि,

सोमवार के लिए सफेद रंग निर्धारित किया गया है
मंगलवार के लिए लाल रंग
बुधवार के लिए हरा रंग
गुरुवार के लिए पीला रंग
शुक्रवार के लिए गुलाबी रंग
शनिवार के लिए काला और
रविवार के लिए क्रीम कलर या लेमन (नींबू पीला रंग) समर्पित होता है।

 

गिरीश
Author: गिरीश

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

[wonderplugin_slider id=1]

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

error: Content is protected !!
Skip to content